Home SSC 6th Class हिंदी ( क्लास - VI )

चुक्की  और जब्बार

चुक्की  और जब्बार

1.इन्हें पहचानो!

सुग्गा        बच्चा       सज्जा       रस्सी       लट्टू

चम्मच       गुब्बारा     छत्ता       उल्लू

2. इन द्वित्वाक्षरों को पहचानो !

च्च   म्म   ल्ल   य्य   न्न  त्त     स्स  ब्ब  टट   क्का

3. शब्दार्थ

छुटटी  = సెలవు                हिलाना = కదిలించు

दिन = రోజు                      रस्सी =  త్రాడు

बच्चे =   పిల్లలు                बाँधना =   కట్టుట

खाना = తినుట                 झूला =  ఊయల

चाहना  = కోరుకొనుట          खेल =  ఆట

के साथ =   తో                  रोना = ఏడ్చుట

काका =   పినతండ్రి          बोलना =  మాట్లాడుట ,

बहुत   =  ఎక్కువ             चोट =  దెబ్బ , గాయం ,

चढना=   ఎక్కుట              बहादुर =  వీరుడు ,

डाली =  కొమ్మ                 छप्पर =  ఇంటి పూరికప్పు ,

4. अन्य शब्द

नुक्कड = కొన                         छप्पर= ఇంటి  పూరికప్పు

सुग्गा =  చిలుక                       सज्जन=   మంచివాడు

पक्का =  పక్వమైన , పండిన      लट्टू =  బొంగరం

छत्ता =  గొడుగు                      चौकन्ना =  జాగరూకతగల

कच्चा =  పచ్చి                       अड्ड़ा = రిక్షాలు  ఆగుచోటు

कव्वाली  = ఫకీరులు                उल्लू =   గుడ్లగూబ

5. व्याकरणांश

निचे दिए गए वर्णों को लिखने का अभ्यास कीजिए !

क +क = क्क     प +प =पप

ग +ग =ग्ग         ब +ब =ब्ब

च +च =च्च         म +म=म्म

ट+ट = ट्ट           य +य=य्य

ड+ड  =ड्ड          ल+ल =ल्ल

त +त =त्त           व् -व   = व्व

न +न =न्न           स +स =स्स

6.तेलुगु में अनुवाद

అది సెలవు రోజు . పిల్లలు మామిడికాయలు తినాలనుకున్నారు . మున్ని పిల్లలందరితో తన చిన్నతండ్రి  రాము ఇంటికి వెళ్ళింది . ఆయన పిల్లలంటే చాలా ఇష్టపడతాడు .

పినతండ్రి రాము మామిడిచెట్టు ఎక్కెను . ఆయన కొమ్మను బాగా కదిలించసాగెను .టపటపా మామిడికాయలు నేల మీద పడినవి. పిల్లలందరూ  సంతోషంతో  "వాహ్ ! వాహ్ !ఎన్ని మామిడి పండ్లు పడినవో " అని అరిచిరి .

నమ్మి ఇంటి పూరికప్పు నుండి త్రాడు తీసినది . పినతండ్రి రాము తాడును చెట్టుకొమ్మకు కట్టెను . పిల్లలు ఊయల ఉగనారంభించిరి . చుక్కీ ఊయల నుండి క్రింద పడిపోయి ఏడవసాగెను . జబ్బార్  " ఆటలో దెబ్బలు తగులుతూనే  ఉంటాయి. వీరులైన పిల్లలు ఏడవరు అని చెప్పెను. 

सुनो -बोलो

1.छुट्टी के दिन तूम क्या-क्या करते हो ?

ज.छुट्टी के दिन मैं अपने मित्रों के घर जाता हूँ !वहाँ से सब मिलाकर मैदान जाकर वहाँ खूब खेलते हैं! तरह -तरह के खेल हम खेलते हैं!

2.रामु काका ने रस्सी से झूला बाँधा!रस्सी से और क्या -क्या कर सकते हैं?

ज.रस्सी से झूला बाँध सकते हैं! रस्सी से जानवरों को बाँध  सकते हैं!ेरससि से लकडे बाँध  सकते हैं!

पढ़ो

1. बच्चे क्या खाना चाहते थे ?

ज. बच्चे आम खन्ना चाहते थे !

2. झूले से कौन गिर गयी !

ज. झूले से चुक्की गिर गयी !

अ) निचे दिए गए द्वित्वाक्षर पाठ में पहचानो !उन पर    ‘'_'’     लगाओ !

च्च    म्म      ल्ल   य्य  न्न   त्त     स्स    ब्ब   ट्ट क्क

ज. च्च         म्म         ल्ल        य्य      न्न  

     त्त          स्स       ब्ब         ट्ट      क्क

आ) पाठ में आये द्वित्वाक्षर वाले शब्द तालिका में सही  जगह लिखो !

क्क   चुक्की   

च्च    बच्चे    

ट्ट     छुट्टी   

त्त

दद

न्न        

म्म     जैसे :-निम्मी    

ब्ब     जब्बार     

प्प     छप्पर     

ल्ल    चिल्ला   

स्स    रस्सी

इ) निचे दिए गए पढ़ो !

नुक्कड़      कच्चा        चौकन्ना

सुग्गा        पत्ता          चम्मच

पक्का       छप्पर        रस्सी

गुब्बार      सज्जन        अडडा

छत्ता        लट्टू         कव्वाली

गददी       यादय्या       उल्लू

जानते हो !

ये सारे शब्द एक जैसे दो वर्णों के मेल से बने हैं!इन्हें दवित्वाक्षर  कहते हैं!

ई) वाक्य पढ़ो !कक्षा में सुनाओ!

बच्चे दिल के सच्चे !दिल के सच्चे बच्चे !सच्चे दिल के बच्चे !  

आ) इन प्रश्नो के उत्तर लिखो !

1. रामु काका ने क्या किया ?

ज. रामु काका ने रस्सी पेड़ की डाली से बाँध दी !

2. जब्बार ने चुक्की को क्या समझाया ?

ज. जब्बार ने चुक्की को यह समझाया कि- "खेल में चोट तो लगाती है !बहादुर बच्चे रोते नहीं !"

3.तुम किस दिन ज्यादा खेलते हो ?

ज.मैं छुट्टी के दिन ज्यादा खेलता हूँ!

इ) निचे दिए गए वर्ण मिलाकर नए शब्द बनाओ ! लिखो !

ज. 1.पक्का     4.कच्चा      7.छत्ता

2.धक्का         5.सच्चा       8.पत्ता

3.मक्का         6.बच्चा       9.भत्ता

ई) चित्र देखकर अपने विचार लिखो !

ज.1.यह लड़का है !

2.इसका नाम सोमू है !

3.अभी सूर्योयद हुआ !

4.सोमू  आँखें मलते हुए अभी नींद  से उठा है !

5.वह उठकर नहाने के बाद कुछ खाकर पढ़ने  स्कुल जायेगा!

 

 

 

 क्या मैं ये क्र सकता हूँ ?           


हाँ


नहीं

 1.चित्र के बारे में बातचीत क्र सकता हूँ !

 2.दवित्वाक्षर' वर्णों से बने शब्द पढ़ सकता हूँ !लिख सकता हूँ !

 3.इन वर्णों से बने शब्द व् वाक्य बिना देखे लिख सकता हूँ !

 4.संकेत के आधार पर चित्र के बारे में बता सकता हूँ !

\

\

\

\